remove blogspor extension on use custm domain free redirection hindi me.


Remove Blogspot Extension On Use Custom Domain Free Redirection hindi me


इस ब्लोग तक पहुंचे है तो आप को कुछ रोचक जानकारी मिलनी चाहिए तो आज आपको एक रोचक जानकारी दें रहा हूँ । अपने अभी तक ब्लाॅगर में वेबसाइट तो बना हि लिया होगा अगर नहीं बनाया है तो आज हि बना लो। अगर आपको ब्लाॅगर में वेबसाइट बनना नहीं आता है तो मैने एक पोस्ट डाला जिसमें आप जान जायेगें कि ब्लाॅगर में बेवसाइट कैसे बनाते है अगर आपको ब्लाॅगर संबंधित जानकारी चाहिए तो इस ब्लाॅग के ब्लाॅगर सेक्सन में जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है, तो दोस्तो और आपको एक रोचक जानकारी बता रहा हूं। आप ब्लाॅग बनाते है तो आपको अपना एक यूआरएल प्राप्त होता ह,ै अगर आपका ब्लाॅग का यूआरएल को याद रखना मुश्किल होता या आप अपने ब्लाॅग के ब्लाॅगस्पाॅट एक्सटेंशन को नहीं दिखाना चाहते है तो आप कस्टम डोमेन बना सकते है वो भी एकदम फ्री में।
यह फ्री सेवा दे रहा है dot.tk 

आईये जानते है कि इस सेवा को आपने ब्लाॅग के साथ कैसे उपयोग करें।

 सबसे पहले तो आप नीचे दिये गये लिंक में क्लिक कर dot.tk वेबसाइट ओपन कर लें।
 जैसे आप इस वेब पते को ओपन करोगें तो आपको होम स्क्रीन में एक बाॅक्स मिलेगा जैसा कि पिक्चर में दिखया गया है उसमें आपना ब्लाॅग का यूआरएल डाल दें।

 आपना ब्लाॅग का यूआरएल डालने के बाद Go बटन में क्लिक कर दें।
 जैसे Go बटन में क्लिक करेगें तो आपको एक वेब पेज दिखाई देंगा जो आपको फ्री डोमेन रजिस्ट्रेशन का पेज होगा।

उसमें आप देखगें कि सबसे पहले आप ने जो अपना ब्लाॅग पता डाला था वो है और ठीक उसके निचे आपको Register a New domain Nme का आॅप्शन मिलेगा जिसमें यह आॅटोमेटिक जनरेट एक यूआरएल देगा अगर आपको यह यूआरएल पंसद नहीं आता तो आप उसे रिनेम कर बदल सकते है। अब आपको उसके नीचे Registration Lenght का आॅप्शन मिलेगा जिसमें आपको यह कस्टम डोमेन कितने दिन के लिए चाहिए जिसमें आपको 1 से 12 महीने तक आप उस डोमेन का उपयोग कर सकते है।
अब उसके बाद आपको अगला आॅप्शन वैरिफिकेशन कैप्चा मिलेंगा जिसको आप सही-सही डाल कर आगे बढ़े।

यह तक आपका काम हो गया अब बात आती है कि क्या आप बिना रजिस्ट्रेशन के कस्टम यूआरएल बना सकते है तो दोस्तो यह मूमकिन आप बिना रजिस्ट्रेशन के भी बना सकते है, अगर आप रजिस्ट्रेशन करते है तो आपको नीचे दिये फिचर्स उपलब्ध कराता है।
अगर आप रजिस्ट्रेशन नहीं करते हो तो आप सिर्फ 12 महीने तक उस डोमेन का उपयोग कर सकते है अगर आप रजिस्ट्रेशन करते है तो आप 12 महीने के बाद फिर से उस डोमेन को प्राप्त कर सकते है।
 जैसे आप Sign Up में क्लिक करेंगे तो आपको Sign in करने के लिए दो आॅप्शन मिलेगा पहला तो फेसबुक से कर सकते है दूसरा विन्डोंस लाईव आईडी से कर सकते हो। 

ज्यादातर लोगो के पास विन्डोसं लाईव आइडी में अकाउन्ट नहीं होता तो वो लोग फेसबुक से कर लेें। अगर आपके पास फेसबुक अकाउन्ट भी नहीं है तो आपको निचे एक आॅप्शन मिलेगा जिसमें आप आपना ईमेल आईडी से रजिस्टर कर सकते है।
जैसे हि आप अकाउंट बन जाता है आपके सामने एक वेबपेज आता है 
 जिसमें आपको बताया जाता है कि आपको एक मेल किया गया है जिसमें एक कन्फर्म कोड भेजा गया तो आप अपना ईमेल चैक करलें उसमें आपको एक कन्फर्म करने का लिक ओपन कर लें लिक ओपन होने के बाद ईमेल में प्राप्त कन्फर्म कोड को उसमें डाल दें और कन्फर्म कर दें।


 आपका अकाउट कन्फर्म हो गया और आपका कस्टम डोमेन भी बन गया अब आप अपने ब्लाॅग में जाके रिडारेक्शन सेक्शन में इस यूआरएल को डाल दें आपका कस्टम यूआएल बन जायेगा।


अगर आपको रिडारेशन के बारे में पता नहीं है तो बताए कोशिश करेंगे कि आपको रिडारेशन के बारे में बताये 

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post