motapa-kam-karne-technique.


Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Kare

Motapa koi bhut badi problem nhi hai. Agar koi aisa sochta hai to bilkul galat sochta hai. Motapa aur humara Pet shareer ko hone waali aadhi se jyada bimariyon ka ghar hai. Motape ki vajah se aap ache friends nahi bana pate, jyada khel nahi sakte, koi sport enjoy nhi kar paate
, Dusron ke saath jyada time nahi spend kar paate. Ye to choti problems hai jo matape ke karan hote hai par sirf ye hi nhi hai inke alawa aur bhi bahut saari serious problems motapa hone ke karan hoti hai.

Isliye agar aap ya aapki family ya friends me koi jarurat se jyada mota hai to jaldi se jaldi sambhal jayiye varna ek baar isne apna kaam shuru kiya to aap ilaaj karate karate thak jayenge par motape s hone waali bimariya khatam nhi hongi. Motapa kam kaise kare ye Body Waale Baba aapko bta rahe hai lekin usse pahle aapke liye ye janna behad jaroori hai ki aapke motape ki vajah kya hai. Apne aapko kosne se acha hai ki aap usko dur bhagane ki kosish me kare. Jab bhi aap kisi Doctor ke pass Visit karte hai toh voh aapko nhi batayega ki ye problem hai kuch cheeje aapko bhi open hokar unhe batani hongi. Aaj Baba Ji aapko jo btane ja rahe hai wo jankari bahut logo ke liye jaroori or beneficiary hai. To chaliye dekhte hai Motapa Kaise Kam Kiya Ja Sakta Hai.
Motapa Kam Karne Ke Tips

Ek jaruri baat : Aksar hum dekhte hai ki log motapa kam karne ke liye work out aur exercise shuru to karte hai par 2-3 din ya ek week baad hi nirash ho kar baith jaate hai ki, Yaar kuch ho hi nhi rha hai, koi fark to pad nhi rha. Dear ek baar samjho.. Aapka jo vajan badha hai vo kitne time me badha hai? 1 din me? 2 din me? 1 week me ya 1 month me? Aap jante hai aapka weight bahut slowly mahine aur saal me badha hai isliye ise kam karne me bhi thoda time to lagega hi. Isliye niras hone ki bilkul bhi jarurat nhi hai.

Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Kare Adnan Sami ki Tarah Mote se Patla Kaise Hoye

Kahan Se Suru Karen?

Sabse pehle jo aapko karna hai wo ye hai ki.. aapko apne personal Doctor se milkar ek date fix karni hogi. Ab us date waale din aapko doctor ko apne weight gain ke baare me sab kuch batana hoga. Apne motape ke baare me detail me bataye, ghabrane ki jarurat nhi hai kyunki wo aapke liye hi wahan baitha hai aur vaise bhi Doctor se koi baat chupani nhi chahiye. Wo is baat ki tassali kar lega ki aapko koi medical proplem to nahi hai. Uske baad jo bhi doctor kahe use achi tarah samajhne ki koshish kijiye, aur fir unke bataye anusar weight loss karne ka process shuru kare.

Weight Loss Karte Time Kya Kya Dhayan Rakhe

    1.Apna pura focus aapko apne body yani sharir par dena hoga.
    2.Agar aap turant result expect karenge to starting nirasha ho sakti hai, thoda time de.
    3.Apni taiyari ko 100% ready rakhna jaroori hai.
    4.Kisi professional ki Salah ke bina suru na kare (Ek bar doctor se consult jarur kar le).

Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Kaya Chodna Hoga

    1.Sabse pahle apne pure din ki Calorie intake ko kam kar kijiye approx 1500-2000 only.
    2.Saada or Saaf khana khana suru kijiye jaise ki Salad.
    3.Apni Body movement ko badha dijiye jis-se aapka Fat Burn hona Suru ho jaaye.
    4.Agar aap smoke karte hai to abhi quit kar de or GYM join kare.
    5.Apne daily food ko low carbs or low calories wale food se replace kijiye.
    6.Start walking instead ki aap gaadi ya kisi or vehicle par jaye.
    7.Start listening to the pop and energizing music.
    8.Yoga ek bahut effective mantr bun gya hai ek sehatmand sareer ke liye.
    9.Agar aap kafi strictly weight kam karna chahte hain to 6.30 P.M. ke bad khana mat khaye.

Weight Kam Kaise Kare

Ab aate hai main topic par. To ab agar aapne thaan liya hai ki Motapa kam karna hi hai to fir jo yha bataya ja rha hai use padhe aur ghol kar pee jaaye, taki kabhi bhule nhi. Aapko hamesha ye baate yaad rakhni hongi aur inke hisab se chalna hoga. Fir aap duniya ke sabse swasth insaan ban jayenge :)

Tips to Loss Weight in Hindi

    Subah 5 baje uthe aur kam se kam 2-3 glass paani piye. Paani thanda bilkul nhi Normal ya garam hona chahiye.
   1. Uske baad walk ke liye bahar jaaye aur khuli taaji hawa me sair kare.
  2.  Kisi aisi jagah jagah haryali ho thodi slow running kare.
    3.Uske baad kisi shant jagah baith kar kuch der Yoga (Kapalbhati Pranayam) kare.
    4.Kuch der yoga karne ke baad kam se kam 10 minute full body exercise kare.
    5.Jumping, stretching, Pushups, Situps kare taki paseena nikle.
    6.Agar koi khel jaise ki Cricket, Football, Badminton ya Volleyball khel sake to acha hoga.
    7.Uske baad tej chalte huye ghar aaye to hot lime water with Honey le. Isse fat bahut jaldi kam hota hai.
    8.Uske baad achi tarah se naha le aur fir subah ka khana khaye. Subah khana pet bhar kar khaye.
    9.Dopahar ko subah ke mukable thoda kam khana khaye.
    10.Raat ko aap dopahar se bho thoda kam khana khaye.
    11.Dopahar ko thodi body movement honi jaruri hai isliye kam se kam chair se uth kar body ko stretch jarur kare.
    12.Raat ka khana aap jitni jaldi kha le utna acha hoga, 7 baje se late bilkl nhi hona chahiye. Agar aapke ghar raat ka khana late banta hai to is aadat ko badalna hoga kyuki Sun set se jyada der baad khaya hua khana theek se pachta nhi hai jo motape ka bahut bada reason hai.
   13. Raat ke khane ke baad kam se kam 2 ghante tak sona ya letna bilkul nhi chahiye. Khane ke baad halki sair kare.
 13.   Raat ko 7-8 ghante ki achi aur puri neend lena behad jaruri hai. Sone ka shi time hai 9 pm se 5 am.

Vajan Kam Karne Ka Yog : Kapalbhati Pranayam

Yog ke aneko fayde hai agar koi insaan nirantar pratidin yog kare to vo zindagi bhar swasth jeevan jee sakta hai. Yog me shareer ke har hisse ke liye special aasan hote hai aur jiski jo problem ho vo usi problem ke liye upyukt (suitable) yog aasan karta hai aur samasya se churkara paata hai. To ab hum baat karte hai motapa kam karte waale Yog Aasan, Kapalbhaati Pranayam (कपालभाति प्राणायाम) ki. Kapalbhati ki help se weight kam karna behad aasan hai. Regular kapalbhati karne se aapko kuch dino me hi apne pet aur body me fark dikhna shuru ho jayega. To chaliye ab hum aapko batate hai Kapalbhati Yog Aasan Karke Ki vidhi.
Kapalbhati Pranayam Karne Ke Step by Step Tips

    Aap ek saaf suthri aur plane jagah par jha saaf hawa ho, koi kapda ya mat (चटाई) bicha kar baith jaaye.
    Aap Sidhasan (सिद्धासन), Vajraasan (वज्रासन) ya Padmasan (पद्मासन) me baithe.
    Ab pet ko bilkul dheela chod de.
    Ab jaise normal sans lete hai vaise hi saans lein.
    Ab naak se saans ko ek dum se bahar ki taraf feke, saans bahar chodte time pet jhatke ke saath andar ki taraf jaana chahiye.
    Ab aapko saans lene ki jarurat nhi padegi, is Kapalbhati aasan me saans apne aap liya jaata hai.
    Aap jitne jyada kar sakte hai aise hi saans ko jhatke ke saath bahar kare, is process ko hi yog ki bhasha me kapalbhati kahte hai.
    Jab aap thak jaaye to kuch time ke liye ruk kar aaram kar sakte hai.
    Shuruwaat me aapko Kapalbhati karne me muskil ho sakti hai lekin kosish karne se ye aasani se hone lagega.
    Shuru me 5 minute se shuru kijiye aur dino din time badhate jayiye. Agar aap 30 minute ya isse jyada Kapalbhati karte hai to aapka vajan bhut teji se kam hoga.

Kapalbhati Kaise Kare by Baba Ramdev [Video]

Note : Khana khane se exact pahle ya baad me paani bilkul nhi piye. Khane se 30 minute pahle aur 1 ghante baad hi paani piye. Iske alawa jyada oily aur bahar ka khana avoid kare. Pizza, Burger regular jyada na khaye. Aisa nhi ki khana hi nhi hai kabhi jab man ho to kha sakte hai, itni bhi tension waali baat nhi hai :) bas regular roj roj na khaye, sehat ka sawal hai.

Inme se kuch bhi bahut mehnat waala ya aisa kaam bilkul nahi hai jo aap na kar sako, bas shuruwat me aapko thodi muskil ho sakti hai. Ab ye aap par hai ke aap kitne dedicated hai apne motape ko kam karne ke mamle me. Ye sab bataye gye points agar aap apna lete ho to yakinan aapka Weight loss hona start ho jayega. Ye Program follow karke aap kam se kam 15 se 20 kilogram weight kam kar sakte hai.

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post